उज्जैन : महाकाल के साथ विराजे भगवान श्री राम

अयोध्या की पावन धरा पर आज होने वाले भगवान श्री रामलला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा का उल्लास आज विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में भी देखने को मिला। सुबह होने वाली बाबा महाकाल की भस्म आरती आज कुछ निराले ढंग से संपन्न हुई, जिसमें भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल के साथ भगवान श्री राम भी उपस्थित रहे।

मंदिर के गर्भग्रह में वैसे तो आज प्रतिदिन की तरह ही बाबा महाकाल का पंचामृत पूजन अभिषेक शृंगार कर उन्हें भस्म रमाई गई, लेकिन आज बाबा महाकाल भगवान श्री राम के रूप में शृंगारित हुए मंदिर में जय श्री महाकाल के साथ जय श्री राम का उद्घोष हुआ और आरती में पुष्पवर्षा के साथ फुलझड़ियां जलाकर यह उत्सव भी मनाया गया।

श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित आशीष गुरु ने बताया कि पौष शुक्ल पक्ष की द्वादशी सोमवार पर आज भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल का मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के स्वरूप में शृंगार किया गया। इस दौरान पहले बाबा महाकाल के साथ भगवान श्री राम का गर्भगृह में पूजन किया गया। इसके बाद बाबा महाकाल का श्री राम स्वरूप मे शृंगार हुआ। फिर उन्हें भस्म रमाई गई। उसके बाद बाबा महाकाल ने नवीन मुकुट धारण किया। इस दिव्य स्वरूप के दर्शन हजारों भक्तों ने किए। जिससे पूरा मंदिर परिसर जय श्री महाकाल और जय श्री राम की गूंज से गुंजायमान हो गया।

भगवान श्रीराम को प्रिय खिरान का भोग लगाया
श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज भगवान श्री महाकालेश्वर जी की भस्म आरती में बाबा महाकाल का महापूजन किया और भगवान श्रीराम को प्रिय खिरान का भोग लगाया। आरती उपरांत प्रसाद श्रद्धालुओं में वितरण किया गया। साथ ही नंदी मण्डपम एवं गणेश मण्डपम के प्रथम तीन बैरिकेट में भगवान श्रीराम का संकीर्तन भी किया गया।

Related Articles

Back to top button