उत्तराखंड : यमुनोत्री धाम समेत आस-पास के क्षेत्रों में हुई बर्फबारी

उत्तराखंड में मंगलवार शाम को मौसम ने करवट बदली। यमुनोत्री धाम सहित आस-पास खरशालीगांव, जानकीचट्टी, नारायण पुरी, फूलचट्टी क्षेत्र में बर्फबारी हुई। वहीं, निचले इलाकों में बारिश हुई।  बर्फबारी के बाद से क्षेत्र में ठंड बढ़ गई है। 

वहीं, अब मौसम विज्ञान केंद्र ने पांच जिलों में बारिश की संभावना जताई है। जबकि तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने से शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने से पहाड़ से लेकर मैदान तक के तापमान पर सीधा असर पड़ेगा।

सीजन में विंटर बारिश बहुत कम होने से दिन के सामान्य तापमान में दो से चार डिग्री तक की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जबकि पाला और कोहरा छाने से रात का तापमान सामान्य से दो से छह डिग्री तक नीचे जा रहा है। यही वजह है कि मैदानी इलाकों में पहाड़ों के मुकाबले ज्यादा गलन व सूखी ठंड हो रही है। ऐसे में बारिश होने से भले ही तापमान में गिरावट आएगी, लेकिन गलन वाली ठंड से राहत मिलेगी।

मैदान में कोहरा छंटेगा तो खिलेगी धूप

मैदानी इलाकों में बीते कुछ दिनों से घना कोहरा छा रहा है। दिन के समय भी कोहरा छाने से लोगों की परेशानी बढ़ रही है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है, बारिश होने के बाद मैदानी इलाकों में कोहरा छंटेगा और धूप खिलने से ठंड से राहत भी मिलेगी।

कड़ाके की ठंड से जमा नलों का पानी
जोशीमठ नगर क्षेत्र में सुबह और रात को कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिस कारण नलों पर बहने वाला पानी जमने लगा है। टीवी टावर के पास नल पर बहने वाला पानी जम गया। यहां रात को पारा -10 तक जा रहा है। स्थानीय निवासी भूपेंद्र सिंह राणा ने बताया कि रात को कड़ाके की ठंड से नलों पर पानी जम रहा है जिससे नलों में पानी नहीं आ रहा है। बताया कि उन्होंने रात को नल खुला छोड़ दिया था लेकिन सुबह देखा तो नल से निकलने वाला पानी जम गया। दिन में तो धूप खिल रही है, लेकिन शाम होते ही ठंड बढ़ जा रही है।

10 और 11 जनवरी को बंद रहेंगे समस्त निजी स्कूल
जिलाधिकारी धीराज सिंह गब्र्याल की ओर से 10 और 11 जनवरी को अधिक कोहरा और ठंड पड़ने की आशंका को देखते हुए जनपद के  सरकारी स्कूलों के साथ ही कक्षा एक से आठ तक समस्त निजी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बदं करने के आदेश जारी किए हैं।

Related Articles

Back to top button