कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार पर लगाया ब्रेक

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति और घना कोहरा छाया रहा, जिससे कम से कम 15 जनवरी तक राहत की उम्मीद नहीं है। उत्तर भारत में, 11 और 12 जनवरी (गुरुवार और शुक्रवार) को उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय कुछ घंटों के लिए घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है, और उसके बाद स्थिति सुधारने की संभावना है।

रेलवे ने कहा कि घने कोहरे की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली करीब 24 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। IMD ने कहा कि 11 से 15 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में सुबह कुछ घंटों तक घने कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है। गुरुवार सुबह 5:30 बजे पंजाब के बठिंडा और आगरा में दृश्यता 0 मीटर, त्रिपुरा के अगरतला में 25 मीटर और जम्मू, उत्तर प्रदेश के वाराणसी, मध्य प्रदेश के सतना, बिहार के पूर्णिया, असम के तेजपुर और हरियाणा के हिसार में दृश्यता 50 मीटर तक कम हो गई।

वहीं, उत्तर भारत रेलवे के अनुसार, कम से कम चार ट्रेनें लगभग 4 घंटे की देरी से चल रही हैं, जिनमें कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, आज़मगढ़-दिल्ली जंक्शन कैफियत एक्सप्रेस, कामाख्या-दिल्ली जंक्शन ब्रह्मपुत्र मेल और सिवनी-फ़िरोज़पुर एक्सप्रेस शामिल हैं। रेलवे के आंकड़ों के अनुसार, भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-निजामुद्दीन, चेन्नई-नई दिल्ली जीटी और मानिकपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस सहित चार ट्रेनें लगभग 2.15 घंटे की देरी से आने की संभावना है, जबकि अजमेर-कटरा पूजा एक्सप्रेस 6 घंटे की देरी से चल रही है।

कम से कम 13 ट्रेनें लगभग 1-1.15 घंटे की देरी से चल रही हैं, जिनमें डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, बेंगलुरु-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-नई दिल्ली ड्यूरॉन्ट, पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मां बेलही शामिल हैं। देवी धाम प्रतापगढ़-दिल्ली जंक्शन, चेन्नई-नई दिल्ली एक्सप्रेस और इस्लामपुर-नई दिल्ली मगध एक्सप्रेस। इसके अलावा, दो ट्रेनें, अर्थात्, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस और अंबेडकरनगर-कटरा एक्सप्रेस, लगभग 3.15 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंचने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। IMD ने आगे कहा कि आज से उत्तर पश्चिम भारत में ठंडे दिन से गंभीर ठंडे दिन की स्थिति में कमी आने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button