पीएम मोदी ने लगभग 30 साल पहले स्वीकृत रेल लाइन का किया उद्घाटन

उरण से पहली उपनगरीय ट्रेन आज से चलेगी। इस परियोजना को लगभग 30 साल पहले मंजूरी मिली थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नवी मुंबई के उल्वे में समारोह में 27 किलोमीटर लंबे बेलापुर-सीवुड्स-उरण उपनगरीय गलियारे के 14.60 किलोमीटर लंबे खारकोपर-उरण खंड का उद्घाटन किया। इसे 2973.35 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। परियोजना को मार्च 2004 में ही पूरा होना था।

रायगढ़ जिले के उरण से पहली उपनगरीय ट्रेन आज से चलेगी। इस परियोजना को लगभग 30 साल पहले मंजूरी मिली थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नवी मुंबई के उल्वे में समारोह में 27 किलोमीटर लंबे बेलापुर-सीवुड्स-उरण उपनगरीय गलियारे के 14.60 किलोमीटर लंबे खारकोपर-उरण खंड का उद्घाटन किया। इसे 2973.35 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। परियोजना को मार्च 2004 में ही पूरा होना था, लेकिन इस परियोजना को कई अड़चनों का सामना करना पड़ा।

इस लाइन पर 1990 के दशक से काम चल रहा है और इसमें कई बार देरी का सामना करना पड़ा है। पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए दूसरे चरण में पांच स्टेशन और कई पुल हैं। वर्तमान में इस मार्ग पर 40 उपनगरीय सेवाएं संचालित हैं, और उरण तक विस्तार से एसईजेड सहित क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। देर रात जारी एक विज्ञप्ति में, मध्य रेलवे ने कहा कि मार्ग पर बेलापुर और नेरुल से खारकोपर स्टेशन तक चलने वाली 40 सेवाओं को अब शनिवार से उरण तक बढ़ा दिया जाएगा।

शुक्रवार को जिस मार्ग का उद्घाटन किया गया, उसमें एक महत्वपूर्ण पुल, दो प्रमुख पुल, 39 छोटे पुल, तीन रोड ओवरब्रिज (आरओबी), तीन रोड अंडरब्रिज (आरयूबी) हैं। दूसरे चरण में 1,433 करोड़ रुपये की लागत आएगी। बेलापुर-सीवुड-खरकोपर के बीच गलियारे के पहले चरण का उद्घाटन नवंबर 2018 में किया गया था।

Related Articles

Back to top button