निर्दयी बाप : कत्ल के बाद बीवी-बेटी के शव के पास बैठा रहा पति

ललितपुर में रविवार देर रात युवक ने प्रेम प्रसंग में रोड़ा बनी पत्नी और एक साल की बेटी की हत्या कर दी। उसने अपना सिर दीवार से टकराकर खुद को भी घायल कर लिया। हिरासत में सख्ती से पूछताछ करने के बाद युवक ने अपना जुर्म कबूल कर लिया।

मोहल्ला चांदमारी निवासी नीरज कुशवाहा (27) शादियों में सजावट का काम करता है। उसका प्रेम प्रसंग चल रहा है। इसी बात को लेकर पत्नी मनीषा (22) से अक्सर उसका विवाद होता था। रविवार देर रात वह मोबाइल पर बात कर रहा था। इसे लेकर उसका मनीषा से झगड़ा हो गया। लगा। गुस्साए मनीष ने कमरे में रखे क्रिकेट बैट से मनीषा पर ताबड़तोड़ हमला कर उसकी हत्या कर दी।

इसी दौरान उसकी एक साल की बेटी निपेक्षा जग गई। नीरज ने उसको भी गला दबाकर मार डाला। पत्नी व बेटी की हत्या के बाद नीरज ने अलमारी में रखे सामान को फैलाकर खून से सने बैट को छिपा दिया। अपना सिर दीवार में मारकर खुद को घायल कर लिया। सुबह करीब पांच बजे उसने अपने मित्र को मोबाइल पर बताया कि उसके घर में आधा दर्जन नकाबपोश बदमाशों ने लूटपाट कर उसकी पत्नी व पुत्री की हत्या कर दी। उसे भी घायल कर दिया है। 

लोगों ने नीरज को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। दोहरे हत्याकांड का खुलासा करने के लिए एसपी ने एएसपी व सीओ सदर के नेतृत्व में छह टीमों का गठन किया। मोहल्ले व आसपास के घरों में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए। सीसीटीवी की फुटेज से पुलिस को नीरज पर शक हुआ तो उसे हिरासत में ले लिया।

दरअसल, पत्नी व पुत्री के हत्यारोपी नीरज ने खुद को बचाने की ऐसी साजिश रची कि पुलिस वाले भी चकरा गए। रात दो बजे घटना को अंजाम देने के बाद से ही वह साजिश रचने में जुट गया। पहले तो उसने कमरे में सामान बिखेर दिया फिर पुलिस के सामने नकाबपोश बदमाशों के लूटपाट और हत्या की कहानी सुनाई। 

यही नहीं किसी शातिर अपराधी की तरह उसने एसपी मो. मुश्ताक सहित अन्य पुलिस कर्मियों के सामने हत्यारोपियों को पकड़ने पर पांच लाख का इनाम भी देने का एलान कर दिया। जब वह अस्पताल पहुंचा तो उसने डॉक्टरों से खुद ऑक्सीजन लगाने के लिए कहा। आखिरकार हत्यारोपी नीरज की सारी चालें फेल हो गईं। पुलिस की जांच में उसका झूठ पकड़ा गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

जिला पंचायत सदस्य की भतीजी थी मनीषा
नीरज की पत्नी मनीषा भारतीय जनता पार्टी से बिरधा क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य रामू कुशवाहा की भतीजी थी। वर्ष 2020 में दोनों की शादी हुई थी।

पति सहित सात ससुरालीजनों पर दहेज हत्या सहित हत्या का मुकदमा
पुलिस ने मनीषा के पिता पुरुषोत्तम कुशवाहा की तहरीर पर पति नीरज सहित सात ससुरालीजनों पर दहेज हत्या सहित हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपियों में जेठ सोबरन, जेठानी सविता, सास शीला, बालकिशन, शिवम और प्रेमिका का नाम भी शामिल है।

पांच झूठ… जिनसे हत्यारोपी आया पुलिस के शिकंजे में
– हत्यारोपी नीरज ने बताया कि मनीषा की हत्या जमीन पर की गई। लेकिन पुलिस को सोने वाले पलंग के ऊपर की दीवार पर खून के छींटे मिले।
– घर के अंदर नकाबपोश बदमाश आने की बात कही। लेकिन मकान का मुख्य दरवाजा बंद मिला। पीछे के दरवाजे व छत वाले रास्ते की ओर सीसीटीवी कैमरे लगे थे। इनमें 12 घंटों के दौरान कोई आता-जाता नहीं दिखा।
– मनीषा का मंगलसूत्र व अंगूठी टीवी के पीछे रखे मिले। पलंग पर आधार कार्ड और उसके ऊपर एक चूड़ी रखी थी।
– हंसिया से हत्या करने की बात नीरज ने बताई। लेकिन हंसिया पर ज्यादा खून लगा नहीं मिला, सिर्फ छींटे थे।
– पुलिस की पूछताछ में कभी चार बदमाश तो कभी छह बदमाशों के घर में घुसने की कर रहा था बात।

पुलिस टीम को 25 हजार रुपये का इनाम
पुलिस टीम में कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शशिभूषण सिंह, निरीक्षक जनार्दन, महिला उपनिरीक्षक पारुल चंदेल, उपनिरीक्षक विवेक धामा, रामप्रकाश, एसओजी में तैनात निरीक्षक हरीशंकर चंद व उनकी टीम, सर्विलांस प्रभारी सतीश कुमार व उनकी टीम शामिल रही। एसपी मोहम्मद मुश्ताक ने टीम को 25 हजार रुपये इनाम दिया।

Related Articles

Back to top button