साथ आए आप-कांग्रेस: मिलकर लड़ेंगे चंडीगढ़ मेयर चुनाव

चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है। सोमवार को आप और कांग्रेस के नेता और उम्मीदवार नामांकन वापस लेने के लिए नगर निगम पहुंचे। मेयर का पद आम आदमी पार्टी के पास रहेगा और सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का पद कांग्रेस के खाते में जाएगा। 

अब आप के उम्मीदवार कुलदीप टीटा मेयर बन सकते हैं। कांग्रेस के मेयर उम्मीदवार जसबीर सिंह बंटी ने अपना नामांकन वापस ले लिया है।  

आप और कांग्रेस में गठबंधन से मेयर चुनाव के सारे समीकरण बदल गए हैं। वर्तमान में भाजपा के पास सबसे ज्यादा नंबर हैं। मेयर चुनाव के लिए सांसद किरण खेर को मिलाकर उनके पास 15 वोट हैं। आम आदमी पार्टी के पास 13 और कांग्रेस के पास सात वोट हैं। दोनों में गठबंधन होने पर आप और कांग्रेस के 20 वोट हो जाते हैं, जबकि मेयर बनाने के लिए जादुई आंकड़ा 19 है। ऐसे में पिछले कई वर्षों से मेयर की कुर्सी पर बैठी भाजपा की बादशाहत खतरे में है। 

गठबंधन के बाद सीनियर डिप्टी मेयर और साथ डिप्टी मेयर के पद पर आप की तरफ से मैदान में उतारे गए नेहा और पूनम को भी नामांकन वापस लेना पड़ा। अब कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गाबी सीनियर डिप्टी मेयर और निर्मला देवी डिप्टी मेयर पद के दावेदार हैं। नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार मेयर चुनाव के दिन सदन की कार्यवाही के शुरू होने से पहले नामांकन वापस लिए जा सकते हैं।

आम आदमी पार्टी मेयर के अलावा डिप्टी मेयर का पद भी चाह रही थी लेकिन कांग्रेस सीनियर डिप्टी मेयर के साथ डिप्टी मेयर का पद चाहती थी। इसकी वजह से मामला लटक गया था लेकिन अब सहमति बन गई है कि मेयर का पद आम आदमी पार्टी के पास रहेगा और सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर का पद कांग्रेस के पास रहेगा।

Related Articles

Back to top button