बीजेपी ने 10 सालों में पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाया, किसानों, छोटे कारोबारियों, मजदूरों और नौजवानों का शोषण किया : खरगे

Haryana Elections 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को हिरयाणा के हिसार में चुनावी जनसभा को संबोधित किए। इस दौरान उन्होंने कहा, हरियाणा की जनता अब मौसम बदलने वाली है। हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में जबरदस्त माहौल। यहां कांग्रेस प्रचंड बहुमत से एक इतिहास कायम करेगी। हरियाणा की नींव भी कांग्रेस पार्टी ने ही रखी। पंडित नेहरू के समय भाकरा नांगल बांध बना, बड़े-बड़े Power Plant, कारखाने, PSUs, आदि लगे।

उन्होंने आगे कहा, इंदिरा गांधी जी ने ही 1966 में हरियाणा को राज्य बनाया। सारी अहम संस्थाएं कांग्रेस के राज में स्थापित हुई हैं। हमारी सरकार में हांसी रोहतक रेल लाइन पर काम हुआ। हमने हरियाणा में अपनी सरकार में 4 पावर प्लांट लगाए, उसके बाद बीजेपी ने एक यूनिट भी नहीं जोड़ी। कांग्रेस ने छह मेडिकल कॉलेज बनाए। झज्जर में एम्स, हरियाणा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, डॉ. अंबेडकर लॉ यूनिवर्सिटी, आईआईटी, आईआईएम और ट्रिपल आईटी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी जैसे कई संस्थान और यूनिवर्सिटी बनीं।

कांग्रेस सरकार में हरियाणा प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश, कानून व्यवस्था, नौकरी देने और खेल-खिलाड़ी में पूरे देश में नंबर 1 था। लेकिन बीजेपी ने इसे बेरोजगारी, महंगाई में नंबर एक बना दिया। किसानों की लागत कई गुना बढ़ गयी लेकिन आमदनी नहीं बढी। बीजेपी ने 10 सालों में पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाया। लेकिन किसानों, छोटे कारोबारियों, मजदूरों और नौजवानों का शोषण किया।

इसके साथ ही कहा, नरेंद्र मोदी किसानों की नहीं, अडानी-अंबानी की मदद करते हैं। जबकि कांग्रेस सरकार ने किसानों का 72,000 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया था। नरेंद्र मोदी अपनी तुलना नेहरू जी से करते हैं, लेकिन नेहरू जी ने जो काम किए, उससे देश में खुशहाली आई और तरक्की हुई। कांग्रेस सरकार ने जनता के लिए काम किया। देश में रोजगार बनाए, मनरेगा जैसी योजना दी।

BJP चुनाव के समय तरह-तरह के वादे कर रही है। जबकि बीते 10 साल से हरियाणा में खुद BJP की सरकार है। सरकार में रहते हुए BJP ने कुछ नहीं किया। इसीलिए मैं कहता हूं कि डबल इंजन की सरकार फेल है।

Related Articles

Back to top button